Top 5 best palces in chhattisgarh

October 16, 2018

भारत में आपने कई जगह सैर किये होंगे जैसे गोवा कुल्लूमनाली चंडीगढ़ शिमला इत्यादि। पर क्या आपने छत्तीसगढ़ की सैर की है अगर आपका जवाब नहीं है, तो यह आर्टिकल सिर्फ आपके लिए है। हम बात कर रहे है छत्तीसगढ़ की,जल्दी से अपना बैग पैक कीजिये और घूम आइये छत्तीसगढ़। यंहा आपको historical throwback, waterfall, world heritage site, dense, forest, tribal, folk इत्यादि के बारे में जानेगे और देखेंगे। चलिए बात करते है उन जगहों की जंहा आप जाना पसंद करेंगे

1.चित्रकोट

चित्रकोट वॉटरफॉल छत्तीसगढ़ का सबसे चौड़ा एवं सर्वाधिक जलमात्रा वाला जलप्रपात है। इसे भारत का नियाग्रा कहते भी है क्योकि ये पुरे भारत में सबसे चौड़ा जलप्रपात है। जगदलपुर से मात्र 40 किमी की दुरी पर इंद्रावती नदी के 29 मीटर की ऊंचाई से गिरने वाला अपार जलराशि का यह जलप्रपात देखने वालो को मंत्रमुग्ध कर देती है। बरसात के समय में यह घोड़े के नाल के सामान मुख सा जैसा दिखाई देता है। यंहा जाने का सबसे अच्छा समय है जून से अक्टूबर।

यंहा पहुंचे कैसेआप सबसे पहले रायपुर पहुंचे जो की छत्तीसगढ़ की राजधानी है। रायपुर आप ट्रैन से या फिर एयरप्लेन से पहुंच सकते है। फिर रायपुर से बस पकड़ कर आप जगदलपुर पहुंचे,जगदलपुर से 40 किमी की दुरी पर ही यह जलप्रपात स्थित है। यह रायपुर से टोटल 340 किमी दुरी पर स्थित है।

2. तीरथगढ़

यह जगदलपुर से करीब 35 किमी की दुरी पर दक्षिण पश्चिम में स्थित है।यह कांगेर घाटी नेशनल पार्क से काफी नजदीक में है,यह जलप्रपात भारत के सबसे ऊँचे जलप्रपात में से एक है,इसकी ऊंचाई लगभग 300 मीटर है। आप अपने दोस्तों ऑफिस, स्टाफ, फैमली के साथ यंहा छुटिया बिता सकते है।

3. जतमई घटारानी

जतमई घटारानी छत्तीसगढ़ के दो खूबसूरत जल प्रपात है। जो बरसात के मौसम में देखने लायक होता है। यह छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले में स्थित है, जो की रायपुर से लगभग 85 किमी दुरी पर है। धार्मिक आस्था रखने वालो के लिए यह स्थान तीर्थ स्थल है।नवरात्री के समय यंहा जाना सबसे बेस्ट है क्योकि इस समय हजारो लोग यंहा मातारानी के दर्शन हेतु आते है। आप यंहा ट्रेकिंग का लुफ्त उठा सकते हो।

4. अमृतधारा

अमृतधारा जलप्रपात छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले में स्थित है, यह महानदी की शाखा हसदेव नदी से बनी हुई है। यह जलप्रपात करीब 90 फिट की उचाई से गिरती है जो की देखने में बहुत ही आकर्षक लगता है। अगर आप यंहा जाना चाहते है तो आपको पहले रायपुर से चिरमिरी जाना होगा, चिरमिरी से 17 किमी की दुरी पर यह जलप्रपात स्थित है।

5. रक्सगण्डा

रक्सगण्डा जलप्रपात छत्तीसगढ़ के बलरामपुर जिले में स्थित है,जो अंबिकापुर से 150 किमी की दुरी पर स्थित है। यह जलप्रपात रिहन्द नदी पर बनी हुई है, पिकनिक के लिए यह जगह भी जबरदस्त है। यंहा का टेम्प्रेचर अक्टूबर से फरवरी माह में बहुत ही अच्छा रहता है ऐसी कारन आप इस बिच यंहा जाकर घूम सकते है।

 

 | Best places for tours in Raipur chhattisgarh| Chhattisgarh Jalprapat| Chitrakot| Jatmai ghatarani| Tirathgarh| Raksganda

 

258total visits,1visits today

Leave a Reply:

Your email address will not be published. Required fields are marked *